उत्तराखण्ड

उत्‍तराखंड में घर से लेकर बाजार तक लोहड़ी की धूम

देहरादून। उत्साह, उमंग और खुशियों का पर्व लोहड़ी शनिवार को मनाई जाएगी। इसके लिए पंजाबी कालोनियों में जहां त्योहार को मनाने की तैयारी चल रही है, वहीं बाजार भी मुरैना खस्ता, तिल स्पेशल, मूंगफली, तिलबुग्गा, खजूर तिल, पापकार्न से सज चुके हैं।

पर्व को लेकर पंजाबी समुदाय में विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। मान्यता के अनुसार, लोहड़ी पर्व के दिन अग्नि देवता व रबी की फसल की पूजा होती है। साथ ही इस दिन को सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत के प्रतीक के रूप में भी मनाया जाता है।

अग्नि जलाकर लोग उसके चारों ओर परिक्रमा कर मक्का, तिल, मूंगफली, रेवड़ी का प्रसाद चढ़ाते हैं और एक-दूसरे में वितरित करते हैं। साथ ही ढोल नगाड़े व डीजे की धुन पर खूब नृत्य करते हैं। उत्‍तराखंड भर में इस पर्व का उल्‍लास देखने को मिल रहा है। वहींं देहरादून शहर में पटेलनगर, प्रेमनगर, रेसकोर्स, करनपुर आदि जगहों में लोहड़ी जलाने की व पकवान बनाने की तैयारी जोरों पर हैं।

लोहड़ी मनाने को इन दिनों लोग बाजार में जमकर खरीदारी कर रहे हैं। गुरुवार देर शाम तक हनुमान चौक, पलटन बाजार, करनपुर बाजार, प्रेमनगर बाजार, पटेलनगर में आमजन ने पापकार्न, मूंगफली, रेवड़ी, तिलबुग्गा, लड्डू की खूब खरीदारी की। जिन घरों में हाल में शादियां और हाल में बच्चों का जन्म हुआ है, वहां यह पर्व विशेष रूप से मनाया जाता है। इन घरों के परिवार एक सप्ताह पूर्व से ही अपने नाते-रिश्तेदारों को लोहड़ी का प्रसाद बांटने का सिलसिला शुरू कर देते हैं।

आचार्य बिजेंद्र प्रसाद ममगाईं के अनुसार, इस बार लोग 13 व 14 जनवरी के दिन लोहड़ी मनाने को लेकर असमंजस में हैं। मकर संक्रांति सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर निर्भर करता है। इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। लोहड़ी का पर्व 13 जनवरी को मनाया जाता है, लेकिन मकर संक्रांति की तरह इस साल लोहड़ी की तिथि भी आगे बढ़ गई है। यानि लोहड़ी 14 जनवरी को मनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *