उत्तराखण्ड

चार धाम यात्रा : भूलकर भी इन होटलों में मत खाना, गंदगी में नंबर वन

नई टिहरी। चारधाम यात्रा मार्ग पर होटल और ढाबों में गंदगी के बीच ही यात्रियों को खाना खिलाया जा रहा है। खाद्य संरक्षा औषधि प्रशासन की टीम ने ऋषिकेश- बदरीनाथ राजमार्ग पर चेकिंग अभियान के दौरान आठ व्यापारियों को नोटिस दिया।

मंगलवार को खाद्य संरक्षा औषधि एवं प्रशासन की टीम ने देवप्रयाग,शिवपुरी और व्यासी में चेेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान होटल और ढाबों के कीचन में भारी गंदगी मिली। खाद्य सुरक्षा अभिहित अधिकारी महिमानंद जोशी ने बताया कि होटल और ढाबों के कीचन में कूृड़ेदार सही दशा में नहीं थे।

खाना बनाने के बर्तनों में भी गंदगी मिली। इसके अलावा फ्रीज और डी फ्रीजर में भी गंदगी मिली। आठ व्यापारियों को नोटिस दिया गया है। मोबाइल प्रयोगशाला में 85 सर्विलांस सैंपल लिये गये जिसमें 11 खाद्य पदार्थ मानकों के तहत नहीं पाये गये। इस अवसर पर व्यापारियों को खाद्य सुरक्षा मानकों की जानकारी दी गई।

व्यापारियों को बताया गया कि किस तरह वह मानकों का पालन कर साफ-सुथरा खाना ग्राहकों को दे सकते हैं। व्यापारियों को बताया गया कि होटल ढाबों में सभी कर्मचारियों को समय- समय पर स्वास्थ्य परीक्षण आदि कराया जाये।

टीम ने इस दौरान संदेह होने पर छह खाद्य पदार्थो के विधिक सैंपल भी लिये। इनमें अरहर की दाल, मिठाई, मसाला और चावल के सैंपल लिये गये। टीम में उपायुक्त आरएस कठायत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा शर्मा, मोहित कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *