उत्तराखण्डस्वास्थ्य

उत्तराखण्ड में शुरू हुई चार नए नर्सिंग कॉलेजों के लिए जमीन की तलाश

देहरादून: उत्तराखण्ड में चार नए नर्सिंग कॉलेजों के लिए राज्य सरकार ने जमीन की तलाश तेजी से शुरू कर दी है।गौरजलब है कि ये नर्सिंग कॉलेज राजकीय मेडिकल परिसर के आसपास ही खुलेंगे। जमीन का चयन होने के बाद डीपीआर तैयार कर केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।आपको बता दें कि केंद्र सरकार के वित्तीय सहयोग से देश भर में 150 नर्सिंग कॉलेज खोले जाने हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने बजट की व्यवस्था भी की है। उत्तराखंड में चार नए नर्सिंग कॉलेज खोलने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी राज्य को पत्र भेजा है।

इसके बाद चिकित्सा शिक्षा निदेशालय ने नर्सिंग कॉलेजों के लिए जमीन चयनित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।श्रीनगर और हरिद्वार में नर्सिंग कॉलेज खोला जाना तय हो गया है। श्रीनगर में पहले से ही मेडिकल कॉलेज है। जबकि हरिद्वार में नया मेडिकल कॉलेज का काम चल रहा है। इसके अलावा रुद्रपुर और पिथौरागढ़ में नया मेडिकल कॉलेज बन रहा है।सचिव स्वास्थ्य डॉ0 आर0 राजेश कुमार ने बताया कि नए नर्सिंग कॉलेजों के लिए जमीन मेडिकल कॉलेज परिसर के आसपास चाहिए।

जमीन उपलब्ध होते ही डीपीआर तैयार कर मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि नर्सिंग कॉलेजों के लिए बजट केंद्र सरकार की ओर से दिया जाएगा। नए नर्सिंग कॉलेज खुलने से सीटें बढ़ेगी। जिससे प्रदेश के युवाओं को नर्सिंग कोर्स के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही प्रदेश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *