उत्तराखण्ड

दलालों की तो हद हो गई दो नंबर की गाड़ी को एक नंबर की बनाते थे

देहरादून RTO ऑफिस के कर्मचारियों से मिलीभगत कर चोरी की गाड़ियों को दो नंबर से एक नंबर में कन्वर्ट करने वाले दलाल को दून पुलिस ने गिरफ्तार किया है. थाना डालनवाला पुलिस के मुताबिक दिल्ली से चोरी हुई मोटरसाइकिल को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर वाहन की RC (रजिस्ट्रेशन)को उसके मूल मालिक से किसी अन्य व्यक्ति के नाम हस्तांतरित करने के मामले में पुलिस ने RTO दलाल को गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार अभियुक्त द्वारा दिल्ली से चोरी की गयी बुलेट मोटरसाइकिल को जाली कागजों के आधार पर RTO कार्यालय में किसी अन्य के नाम से रजिस्ट्रेशन कराया गया था. इस जालसाज़ी के धंधे में गिरफ्तार अभियुक्त से पूछताछ में आरटीओ ऑफिस से मिलीभगत कर पूर्व में भी काफ़ी संख्या में RC (रजिस्ट्रेशन) और DL (ड्राइविंग लाइसेंस) बनाने वाले कई लोगों के नाम सामने आए हैं. पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ साक्ष्य संकलन कर प्रभावी कार्रवाई करने में जुटी है..

थाना डालनवाला पुलिस के अनुसार 25 अगस्त 2023 को वशिकायतकर्ता सार्थक शर्मा पुत्र राकेश कुमार शर्मा निवासी 57/5 सालावाला देहरादून द्वारा लिखित तहरीर देकर बताया गया कि उनके द्वारा ऑनलाइन परिवहन एप्प पर अपने वाहन संख्या UK07BT1769 के विवरण की जांच करने पर उन्हें ज्ञात हुआ कि उनका वाहन किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर पंजीकृत हो रखा है..इतना ही नहीं जब अन्य मोबाइल से भी परिवहन एप्प पर अपने उक्त वाहन का विवरण जांचा गया तो उसमें भी उनके नाम की जगह किसी मजीद  नाम के व्यक्ति को दर्शाया गया था.ऐसे में जब इस संबंध में आर.टी.ओ. देहरादून से संपर्क कर उनके द्वारा अपने यहाँ से सम्बन्धित फाईल देखी गयी तो उक्त फ़ाइल में किसी व्यक्ति द्वारा आर.टी.ओ. कार्यालय की मिलीभगत से उनके नाम से किसी अन्य व्यक्ति के फर्जी दस्तावेज व हस्ताक्षर फाईल में लगाए गए थे. प्रारंभिक जांच में आरोप सही पाए जाने पर इस मामले में तहरीर के आधार पर थाना डालनवाला में 184/23 धारा 420/467/ 468/471/120 B IPC बनाम अज्ञात के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज कर विवेचना प्रारंभ की गई..वही दौराने विवेचना पुलिस द्वारा प्रकाश में आये RTO ऑफिस के दलाल अभियुक्त अजय सैनी पुत्र कर्म सिंह सैनी निवासी ओम सिटी नियर पाम सिटी पटेलनगर (देहरादून) से 15 अक्टूबर 2023 को सिल्वर सिटी मॉल के पास से गिरफ्तार किया गया.. अभियुक्त की तलाशी लेने पर उसके कब्जे से दर्ज मुकदमें से सम्बन्धित शिकायतकर्ता की मोटरसाइकिल (बुलेट) के रजिस्ट्रेशन नम्बर – UK07-BT-1769 की 02 RC,जिसमें से 01 फर्जी सार्थक शर्मा के नाम पर और एक ऑरिजिनल RC, जो माजिद के नाम पर थी वह बरामद हुई. साथ ही तीन अन्य RC अलग-अलग लोगों की व एक आधार कार्ड भी बरामद हुआ..

आरटीओ ऑफिस के कई लोगों की मिलीभगत आई सामने..पुलिस कार्यवाही में जुटी.

पुलिस के अनुसार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि वह आरटीओ ऑफिस  में दलाली का काम करता है. उसके द्वारा सार्थक शर्मा की फर्जी आर0सी0 तैयार कर उसके आधार कार्ड को इस्तेमाल कर उसके नाम से एक फर्जी शपथ पत्र,सेल लेटर व एफआईआर गुमशुदगी बताई गई. इसी के आधार पर दिल्ली से चोरी हुए वाहन मोटरसाइकिल (बुलेट) सिल्बर कलर को माजिद नाम के व्यक्ति को खरीददार दिखाकर उसके नाम पर ट्रान्सफर किया गया था.इस काम  को करने के लिये अभियुक्त उपरोक्त द्वारा फर्जी शपथ पत्र,सेल लेटर व फर्जी ऑनलाइन गुमशुदगी रिपोर्ट तैयार कर क्रेता व विक्रेता के फर्जी हस्ताक्षर करके पत्रावली तैयार कर आरटीओ ऑफिस देहरादून में जमा करायी गई थी.इसके आधार पर वादी की मोटरसाइकिल की RC को बिना उनकी सहमती/आवेदन के माजिद नाम के क्रेता के नाम पर ट्रांसफर किया गया था. अभियुक्त ने बताया कि इससे पूर्व भी वह बहुत गाडियों की RC व डीएल बना चुका है.पुलिस जांच के अनुसार इस जालसाजी प्रकरण में अन्य लोगों की संलिप्ता भी प्रकाश में आ रही है.जिनके विरूद्ध साक्ष्य संकलन की कार्यवाही प्रचलित है..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *