विविध

मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के अंतर्गत अब बालिका एवं बालक दोनों को किट देने की मंजूरी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले हुए। समान नागरिक संहिता के अब तक के कार्यों को कैबिनेट में रखा गया। 15 फरवरी तक निवेश प्रस्ताव के एमओयू की ग्राउंडिंग पर सीएम धामी ने जो निर्देश दिए थे, उन पर विभाग काम कर रहे हैं। सीएम अब इसकी समीक्षा करेंगे। ग्राउंडिंग पर सरकार ने बल दिया है।

मुख्य सचिव एसएस संधु कर रहे कैबिनेट ब्रीफिंग

परिवहन विभाग में मृतक आश्रितों को नियुक्ति का रास्ता हुआ साफ़,परिवहन निगम मे मृत आश्रितो के 95 पद  फ्रीज  किए गए थे उन्हें खोल दिया गया है।

पैट्रोल पंप बनाने के नियम में किया गया संशोधन,आवास विभाग से बड़ी खबर पेट्रोल पम्प की दूरी नाले से दूरी 5 मीटर कर दी गई है।

यूसीसी के आदेशों को लेकर भी कैबिनेट में हुई चर्चा

कर्मचारियों के बीमा योजना में 100 रुपये से बड़ा कर 350 किया गया,कर्मचारी  बीमा और बचत योजना मे कर्मचारियों का प्रीमियम बढ़ाया गया।

मृतक आश्रितों को समूह ग के पदो पर नियुक्ति का रास्ता हुआ साफ़,समूह ग के पदों को लेकर बड़ा फैसला मृतक आश्रितो को भर्ती करने मेअब नहीं होगी कोई रुकावट पशुपालन विभाग में भारत सरकार की योजना के तहत मिली 60 वाहनों के अब सभी ब्लॉक में राज्य सरकार करेगी वैन को व्यवस्था,पशुपालन विभाग से मोबाईल वैन सभी ब्लॉक मे देने को लेकर फैसला सरकार खुद के बजट से लेगी वैन,यूजर चार्ज अब पशु चिकित्सालय मे 75 प्रतिशत चिकित्सालय रख सकेगा 25% ट्रेजरी में जमा कराएगा।

बॉण्डेड डॉक्टरों को दो साल की पूरी सेवा चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत होगी,मेडिकल कालेजों मे डॉक्टरों के बांड को लेकर बड़ा फैसला अब 2 साल सीनियर रेजिडेंट के रूप मे रहेंगे।

बद्रीकेदार मंदिर समिति की भर्ती नियमावली को मंजूरी दी गई।

मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना अब बालिका और बालक दोनों को किट देने को मंजूरी।

यह बड़े फैसले भी हुए –

आईटी विभाग : पूर्व के ढांचे में कुछ पदों का वेतन कम किया गया, तब विचलन से किया था। अब कैबिनेट के संज्ञान में लाया गया।

राजस्व पुलिस की जगह रेगुलर पुलिस के लिए 327 नए पदों की स्वीकृति। इसमें कॉन्स्टेबल, सब इंस्पेक्टर सहित सभी पद। पुलिस भर्ती में ये पद शामिल होंगे।
-शिथिकरन नियमावली सभी वर्गों के लिए 30 जून 2024 तक लागू होगी।।

-यूपीएससी, आर्म्ड फोर्सेज की प्री परीक्षा पास करने वालों को मेन की तैयारी के लिए अब 50 हजार के बजाय एक लाख मिलेंगे। इस साल 70 युवाओं को लाभ मिला है। अब तक करीब 300 को मिला।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के जितने भी स्टेशन है उनके 400 मीटर तक का मास्टर प्लान बनेगा। एक साल के लिए यहां किसी भी तरह के निर्माण पर रोक। इस रेल लाइन में हैं 11 स्टेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *