विविध

पंजाब में 2 ट्रेनों में भीषण टक्क हुआ बड़ा हादसा

पिछले साल 2 जून को ओडिशा में बालासोर ट्रेन हादसे (Balasore Train Accident) का मंजर अब तक भुलाए नहीं भूलता है। कैसे यहां एक खड़ी मालीगाड़ी और दो पैसेंजर ट्रेनों की भयानक टक्कर में 250 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी। आज फिर वही तारीख है और इस तारीख को अब पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में बालासोर जैसा ट्रेन हादसा होते-होते टल गया है। फतेहगढ़ साहिब में आज सुबह दो मालगाड़ियों में भीषण टक्कर हो गई। इसके बाद एक मालगाड़ी के कुछ डिब्बे पास के ट्रैक से गुजर रही एक पैसेंजर ट्रेन के साथ टकरा गए।

हालांकि, इस हादसे में बहूत बचाव हो गया। हादसे में पैसेंजर ट्रेन को नुकसान नहीं हुआ है। ट्रेंन में सवार सभी लोग सुरक्षित हैं। लेकिन दोनों मालगाड़ियों को काफी नुकसान पहुंचा है। टक्कर के बाद मालगाड़ियों के डिब्बे और इंजन क्षतिग्रस्त होकर ट्रैक पर बुरी तरह से बिखर गए और एक-दूसरे पर चढ़ गए। वहीं एक मालगाड़ी के 2 लोको पायलट इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए हैं। जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

Punjab Fatehgarh Sahib Two Train Collision

 

फतेहगढ़ साहिब के माधोपुर के पास यह हादसा

बताया जा रहा है कि, यह हादसा रविवार सुबह तड़के करीब 3:45 बजे के आसपास फतेहगढ़ साहिब के माधोपुर के पास अमृतसर-दिल्ली रेलवे लाइन पर हुआ। दोनों मालगाड़ियां अंबाला की तरफ से आ रहीं थीं। वहीं पैसेंजर ट्रेन भी अंबाला की तरफ से ही रही थी। इस बीच मालगाड़ियों के बीच आपस में टक्कर हो गई। टक्कर इतनी तेज थी कि, मालगाड़ियों के डिब्बे और इंजन छिटककर इधर-उधर जा गिरे और रेलवे ट्रैक को बाधित कर दिया। एक मालगाड़ी में कोयला भरा हुआ था।

हादसे के बाद राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) और रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। रेलवे अधिकारी आनन-फानन में मौके पर पहुंचे और हादसे का जायजा लिया और राहत बचाव कार्य शुरू किया गया। हादसा किस वजह से हुआ। इसके लेकर अभी जानकारी सामने नहीं आई है।

लेकिन शुरुवाती रिपोर्ट के अनुसार, एक मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया और इसके बाद दूसरी मालगाड़ी के साथ टक्कर हुई और फिर एक पैसेंजर ट्रेन के साथ भी मालगाड़ी के डिब्बे टकराए। फिलहाल, इस हादसे के चलते ट्रैक बाधित हो गया है। जिससे अन्य ट्रेनों के आवागमन पर असर पड़ा है। ट्रेन डायवर्ट की जा रहीं हैं। वहीं ट्रैक बहाली का कार्य किया जा रहा है।

एएनआई के हवाले से वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *